नवनीत जैन…

एमए. अर्थशास्त्र

रुचि-लेखन, संगीत,अभिनय, डांस, आर्ट,कुकिंग ,मानव सेवा ।

संस्थाओं में सदस्य

साहित्यिक ग्रुप अवनि सृजन, शुभ संकल्प समूह, अखंड संडे ,स्वयंसिद्धा लीनेस ग्रुप,अखिल भारतीय महिला परिषद, इंदौर मैत्री  महिला मंडल विजय नगर, पोरवाल  दि,जैन महिला मंडल, ओपन माइक ।

उपलब्धियां

 अखंड संडे साहित्य ग्रुप, अवनि ग्रुप, शुभ संकल्प, में रचनाएं,लघु कथा  ,थॉट्स प्रकाशित होते रहते हैं । कई सम्मान पत्र के साथ श्रेष्ठ लेखन का भी प्रथम प्राइज समाज में मिल चुका है।मानव सेवा गतिविधियों में अनुभूति विजन, दिव्यांग संस्था विजय नगर में स्थाई प्रोजेक्ट के तहत हर राष्ट्रीय त्यौहार  पर  बच्चों को मिठाई नमकीन  प्रदान करती हूं। एबी रोड स्थित एक मंदिर परिसर में जरूरतमंदों को हर शनिवार  भोजन सामग्री प्रदान करती हूं। मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है इसी भावना से सेवा देती हूं।

सुंदर विचार..

जिस तरह  तस्वीर में सुंदर दिखने के लिए सुंदर आभूषण सुंदर ड्रेसअप होते है मुस्कुराते है ताकि तस्वीर सुंदर लगे   उसी तरह अगर हम जीवन की तस्वीर को सुंदर कार्यों से सुंदर गुणों से सुंदर व्यव्हार से सजाएंगे तो जीवन की तस्वीर भी बहुत सुंदर लगेगीऔर हमेशा मुस्कुराते रहने से और भी सुंदर लगेगी.

आज मैं कहूंगी मेरे मन से सोलह श्रृंगार के बारे में

सोलह श्रृंगार से अलंकृत नारी का सौंदर्य द्विगुणित हो उठता है। ये श्रृंगार के प्रतीक सजे आभूषण नारी जीवन के लिए महान संदेश देते है। सिंदूर से सजी मांग संदेश देती है जीवन सदा खुशियों से सजा रहे सदा सुहागन रहे ,मांग का टीका संदेश देता है जीवन में हमेशा ऊंचाइयों को छुएं सदा अच्छे कर्म करें।

कानों के कुंडल हमेशा अच्छी बातों को ग्रहण कर जीवन को सुंदर बनाने का संदेश देते हैं।नाक की नथ,,स्वाभिमान से जीने का संदेश देती है,गले का हार संदेश देता है कभी जीवन में हार मत मानना हमें प्रयासरत रहना चाहिए सफल होने के लिए।हाथों की  खनकती चूड़ियां सदैव  प्रसन्न रहने का संदेश देती हैं।बाजूबंद सबसे मिलकर रिश्तों मेंमिठास बनाए रखने का संदेश देता है ,जिससे रिश्ते सुंदर बने रहें।कमर की करधनी जीवन के हर क्षेत्र में अलर्ट रहने की और समझदारी से हर कदम  चलने का संदेश देती है। पैरों में छनकती पायल सदा मुस्कुराते रहने और सदा खुश रहने का संदेश देती है। .रंग बिरंगे सुंदर सजीले परिधान जीवन के हर रंग को जिंदादिली से जीने का संदेश देते हैं। मेहंदी का सुंदर रंग जीवन को प्यार विश्वास से सजा कर   सुंदर बनाने का संदेश देता है।सोलह श्रृंगार से नारी जीवन सदा महकता रहे सदा खुशियां से सजा रहे सुन्दरता से चमकता रहे यही अमर संदेश  देता है।

1 Comment

  • सुषमा व्यास "पारिजात", July 3, 2022 @ 3:18 am Reply

    बहुत सुन्दर व्याख्या नवनीत जी बधाई एवं शुभकामनाएँ 💐💐👌👌

Leave a Reply

Your email address will not be published.