दिलचस्प होगा मुकाबला एक ओर बुद्धिजीवी नेता, तो दूसरी ओर दादा की छवि से जाने वाले संजय शुक्ला

इंदौर। हमेशा की तरह इंदौर के महापौर पद के प्रत्याशी का चौंकाने वाला नाम भारतीय जनता पार्टी ने घोषित किया। तमाम अटकलों को किनारे करते हुए पुष्यमित्र भार्गव का नाम अंतत: महापौर पद के लिए घोषित कर दिया गया। पुष्यमित्र शांत,गंभीर, चुपचाप काम करना पसंद करते हैं। अब उनका मुकाबला कांग्रेस के संजय शुक्ला से सीधे-सीधे होगा।

दिलचस्प होगा एक ओर बुद्धिजीवी नेता, तो दूसरी ओर दादा की छवि से जाने वाले संजय शुक्ला।

पिछले कुछ दिनों से शहर में भाजपा की ओर से कई नाम आ रहे थे जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा डॉ निशांत खरे के नाम की चल रही थी। सूत्रों ने विधायक रमेश मेंदोला एवं पूर्व महापौर मधु वर्मा के नामों का उल्लेख किया था। लेकिन लोग यह भी जानते थे कि अंत में भाजपा कोई नया और चौंकाने वाला नाम सामने लाएगी और वही हुआ।

पुष्यमित्र भार्गव का नाम इंदौर के कई लोगों ने पहली बार सुना है लेकिन उनका कहना है भाजपा ने यह नाम बहुत सोच-विचार कर और भविष्य की राजनीति के मद्देनजर तय किया होगा।

पुष्यमित्र भार्गव के बारे में एक नज़र

अतिरिक्त महाधिवक्ता, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय (इंदौर खंडपीठ)

ई -मेल – advpushyamitra@gmail.com

मोबाइल- +91-9826848077

जन्मतिथि – 01.01.1982

 शैक्षणिक योग्यता:

-देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, स्कूल ऑफ लॉ इंदौर से M.Phil (Law).

-देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, स्कूल ऑफ लॉ इंदौर से LL.M in Business Law.

  • -देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, स्कूल ऑफ लॉ इंदौर से Bachelor of Laws B.A.LL.B (Hons.) पांच वर्षीय डिग्री कोर्स।

-गवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुंबई (एशियन स्कूल ऑफ साइबर लॉ) से Diploma in Cyber Law.

-इलाहाबाद विश्वविद्यालय से Certificate Course in Journalism and Mass Communication.

व्यक्तिगत जानकारी

पिता – डॉ. राजेंद्र शर्मा (चिकित्सक)

माता – श्रीमती निर्मला शर्मा ( सेवा निवृत्त शिक्षक)

पत्नी – श्रीमती जूही भार्गव (अधिवक्ता)

भाई – डॉ. सर्वमित्र भार्गव (एम. डी.)

निवास – ई – 2775, सुदामा नगर, इंदौर l

मोहल्ले से महापौर प्रत्याशी तक

इंदौर धार रोड के गडरिया मोहल्ले  में रह कर सिक्षा प्राप्त से लेकर अतिरिक्त महाधिवक्ता तक का सफर

.2020 से मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय, इंदौर खण्डपीठ में सबसे युवा अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद पर कार्यरत |

  • मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय, इंदौर खण्डपीठ में वर्ष 2015-2018 तक सबसे युवा उप-महाधिवक्ता के पद पर दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वाहन।
  • वर्ष 2003 से 2004 तक मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के इंदौर खण्डपीठ में वरिष्ठ अधिवक्ता श्री पीयूष माथुर (पूर्व न्यायाधीश, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय) के साथ एक प्रशिक्षु अधिवक्ता के रूप में कार्य किया।
  • मध्यप्रदेश और उत्तर पूर्व के अनेक सुदूरवर्ती गांवों में कानूनी साक्षरता शिविरों का कुशलतापूर्वक नेतृत्व किया।

राजनैतिक उपलब्धियां

-बाल्यवस्था से राष्ट्रसेवा और राष्ट्रप्रेम की विचारधारा के कारण विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से आत्मीय जुड़ाव जिसमे निष्ठापूर्वक सेवा करते हुए एक सदस्य से लेकर महाविद्यालय  एवम विश्वविद्यालय अध्ययनशाला के अध्यक्ष पद पर रहते हुए इंदौर की तरुणाई को संगठन से जोड़ने के दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वहन।

. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री के रूप में गोवाहाटी में 2005 से 2007 तक युवाओं में ना केवल राष्ट्रवाद की विचारधारा को जगाया बल्कि युवाओं के एक विशाल जनसैलाब को abvp का सदस्य बनाकर असम में परिषद का झंडा बुलंद किया।

-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(.ABVP) के इंदौर संयोजक और मध्यभारत प्रान्त SFD प्रमुख के रूप में इंदौर विश्वविद्यालय में ABVP की नींव मजबूत करने हेतु शैक्षणिक संस्थाओं में छात्र-छात्राओं को ABVP से जोड़ने की कठिन चुनोती को पूर्ण किया।

-.अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में वर्षों के अनुभव, ज़मीनी जुड़ाव एवम युवाओं से प्रत्यक्ष संपर्क के कारण,भारतीय जनता पार्टी के युवा विंग भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य के रूप में देश के युवाओं में देशभक्ति की वैचारिक क्रांति का संचार करने के दायित्व का पूर्ण निष्ठा और सफलता से निष्पादन।

-भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष श्री अनुराग ठाकुर के साथ “राष्ट्रीय एकता यात्रा” में वाहिनी संयोजक के रूप में लाखों युवाओं का सफल नेतृत्व।

सामाजिक नेतृत्व एवम जनजागरण उपलब्धियां

वर्ष 2020 में CAA को लेकर इंदौर की आम जनमानस के मन मे व्याप्त सन्देह का निवारण,समर्थन एवम जनजागरण के लिए आयोजित अखिल भारतीय संगोष्ठी का प्रभावशाली एवम सफलतापूर्वक आयोजन।

.भारत सरकार द्वारा आयोजित सिंधु दर्शन यात्रा की राष्ट्रीय समिति के सदस्य के गरिमामय पद पर मनोनीत।

. भारतीय सभ्यता एवम संस्कृति के प्रचार-प्रसार हेतु खेल एवम युवा कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के “यूथ डेलिगेशन टू चाइना” में भारत का प्रतिनिधित्व ।

. लोकसभा चुनाव में  नरेंद्र मोदी  के समर्थन में  “लॉयर्स फ़ॉर मोदी” का विशाल आयोजन।

.केंद्रीय मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था पर आयोजित राष्ट्रीय  व्याख्यान का आयोजन।

मप्र के आम जनमानस के स्वास्थ्य सुरक्षा के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा रोकी गई मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई याचिका पर मप्र के पक्षकार

.- मप्र में छात्रसंघ चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से करवाने हेतु छात्रों की मांग पर जनहित याचिका एवम छात्रों के पक्ष में निर्णय.

-.राष्ट्रभक्ति,राष्ट्रसेवा और राष्ट्रकल्याण की विचारधारा से देश के युवाओं को जोड़ने हेतु युवा जागृत संगठन एवम  संस्था संघमित्र का गठन । और इस संगठन के माध्यम से हज़ारों स्वयंसेवी युवाओं के विशाल समूह का निर्माण.

-.केरल एवम उत्तराखंड में बाढ़ त्रासदी में सहयोग हेतु संस्था संघ मित्र के बैनर तले दान-अभियान का वृहत आयोजन.

-.पुलवामा हमले के विरोध एवम कश्मीर से धारा 370 हटाने के समर्थन में संस्था संघमित्र के द्वारा युवा जन आंदोलन का इंदौर में सफल नेतृत्व.

-.देश के नौजवानों को देश भक्तों की कुर्बानी का स्मरण दिलाने और उनमें देश भक्ति की वैचारिक मशाल जलाने के उद्देश्य से विगत 10 वर्षों से प्रतिवर्ष 23 मार्च शहादत दिवस पर संस्था संघमित्र और जागृत युवा संगठन के बैनर तले हज़ारों युवाओं के हुजूम के साथ शहादत मार्च मशाल यात्रा सफल एवम प्रेरणादायी नेतृत्व.

-इंदौर के लाखों छात्र-छात्राओं के भविष्य के हित मे विश्वविद्यालय के कुलपति केवल शिक्षाविद ही हो,इस निर्णायक युवा आंदोलन का प्रभावी नेतृत्व.

-.देश की रक्षा में प्राणों का बलिदान देंने वाले सिपाही का अपमान कर देशभक्तों की भावनाओं को आहत करने वाली एकता कपूर की अश्लील वेब सीरीज के ख़िलाफ़ सरकार के पक्षकार.

-.संस्था संघमित्र के माध्यम सेव इंदौरी युवाओं का जनजागरण कर कान्हा नदी सफाई योजना का सफल नेतृत्व

.संघमित्र बाबा भीमराव अंबेडकर जयंती पर इंदौर नगर को स्वच्छ बनाने वाले स्वच्छता कर्मियों के भव्य सम्मान समारोह का आयोजन.

सेवा सम्मान उपलब्धियां

विश्वविद्यालय स्तर पर अखिल भारतीय वाद-विवाद स्पर्धाओं में देश के सर्वश्रेष्ठ वक्ता के सम्मान से सम्मानित।

.कौटिल्य अकादमी द्वारा राष्ट्रीय विधिज्ञ ज्ञान पुरस्कार से सम्मानित।

1 Comment

  • आशा जाकड़, June 14, 2022 @ 7:07 pm Reply

    बहुत सुंदर ,
    हमारे देश को ऐसे ही बुद्धिजीवी ,कर्मठ सेवाभावी, है लोगों की आवश्यकता है। पुष्यमित्र को हमारी बहुत बहुत शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.