बच्चो से जुड़ी फिल्में… फ़िल्म फेस्टिवल का विशेष आकर्षण रहेंगी

डॉ. तबस्सुम जहां

बॉलीवुड इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल के तीसरे सत्र का शुभारंभ हो गया है।15 मार्च से देश विदेश की फिल्मों के लिए आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।  पिछले बरस की तरह इस बार भी फीचर फिल्म, डाक्यूमेंट्री (लांग, शॉर्ट), लॉन्ग शॉर्ट फिल्म, शॉर्ट फिल्म, मोबाइल फ़िल्म, एनिमेशंस फ़िल्म, एल जी बी टी क्यू फ़िल्म, वेब सीरीज़, म्यूज़िक वीडियो, फीचर फिल्म स्क्रिप्ट( स्क्रीनप्ले), शॉर्ट फिल्म स्क्रिप्ट (स्क्रीनप्ले) कैटेगरी बनाई गई हैं। बेहतरीन चयनित फ़िल्म को नवंबर में होने तीन दिवसीय फेस्टिवल में दिखाया जाएगा और पुरुस्कृत किया जाएगा।

लगातार दो सालों से इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल सफलता की बुलंदियों को छू रहा है। इसकी संस्थापक प्रतिभा शर्मा ने बताया कि पहले ही वर्ष में लगभग 200 फिल्मों को ज्यूरी द्वारा सम्मिलित किया गया। दूसरे वर्ष तक आते आते इस फेस्टिवल ने देश विदेश के सिनेमाप्रेमियों में अपनी एक पहचान बना ली। यही वजह है कि दूसरे बरस भी भारी तादाद के साथ फिल्मों के आवेदन आए। इस सत्र की ख़ास बात यह रही कि मंच के संस्थापक द्वारा अंतर्राष्ट्रीय भाईचारे और सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए ईरान और अफगानिस्तान के लिए फ्री एंट्री रखी गयी। अभी तक इस फेस्टिवल में जितनी फिल्में सम्मिलित की गयीं सब अपने आप मे बेजोड़ थीं। विषय की दृष्टि से लगभग सभी फिल्में सामाजिक मुद्दों पर आधारित थीं। इस बार भी फेस्टिवल के आंरभ होते ही देश विदेश से फिल्मों की एंट्री शुरु हो गयी है। महत्वपूर्ण यह है कि इस साल भी शुल्क बहुत कम रखा गया है और कुछेक स्थान पर छूट भी दी गयी है। इतना ही नहीं, लोगों के फ़िल्म भेजने के प्रति उत्साह तथा भारी संख्या में हुई फ़िल्म एंट्री के चलते मंच के संचालक प्रतिभ शर्मा ने अर्लिबर्ड डिस्काउंट की घोषणा की है। जिसमे आवेदन शुल्क पर पचास प्रतिशत की छूट दी गयी है। यह छूट 15 मई तक रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार का फ़िल्म फेस्टिवल बच्चो के लिए भी आयोजित कर रहे हैं इसलिए बच्चो से जुड़ी फिल्में हमारे फ़िल्म फेस्टिवल का विशेष आकर्षण रहेंगी। स्टूडेंट्स के लिए भी विशेष छूट दी गयी है। और पूरी दुनिया ही पेंडेमिक के चलते आर्थिक तनाव में है इसलिए भी इस फेस्टिवल को हम एक विशेष फ़िल्म फेस्टिवल मान सकते हैं क्योंकि हमने फ़िल्म फेस्टिवल की फीस कम से कम रखी है।

फ़िल्म भेजने के लिए  filmfreeway.com/biffmumbai तथा biffmumbai.com पर सीधे ही एंट्री भेज सकते हैं। यदि फ़िल्म भेजने में किसी भी प्रकार की तकनीकी असुविधा होती है तो वेबसाइट पर दिए गए मोबाइल नम्बर पर कॉल करके भी सहायता ली जा सकती है। चयनित फिल्मो को नवंबर में होने वाले बॉलीवुड इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में पुरुस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.