15 संभागों की 143 शाखाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए

इंदौर।  अखिल भारतीय दिगंबर जैन महिला परिषद का द्विवार्षिक अधिवेशन 15 संभागों की 143 शाखाओं के प्रतिनिधियोंं के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर आकर्षक प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ।मुख्य आकर्षण पदाधिकारियों के साथ महिला बैंड शो रहा।

भंडारी रिसोर्ट  में हुए कार्यक्रम में   राष्ट्रीय अध्यक्ष चक्रेश जैन,संरक्षिका आशा विधायिका ने  सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ जैन धर्म के सत्य अहिंसा के प्रतीक 15 झंडे  फहराए। मुख्य अतिथि देवी अहिल्या विवि, इंदौर की कुलपति रेणु जैन थीं।

प्रथम सत्र

अधिवेशन के प्रथम सत्र में चक्रेश जैन,  अनिल जैन, सुनील जैन,  डॉ. विमला जैन  डॉ. आशा विनायका,निर्मला जैन, शकुंतला जैन, रश्मि जैन, डॉ कुसुम जैन का स्वागत हुआ। प्रांतीय अध्यक्ष  मीना गोदरे ने लाइनेस अध्यक्ष सरला सामरिया के 25 वर्षों के अनगिनित सेवा कार्यों द्वारा उन्हें पीडित मानवता व राष्ट्र के लिए समर्पित बताया। सचिव प्रतिवेदन में संस्था की रिपोर्ट कल्पना बंडी और हेमलता अजमेरा  ने प्रस्तुत की।

मुख्य अतिथि  डॉक्टर रेणु जैन  ने  संगठन को बधाई देते हुए कहा इस तरह के आयोजन समाज को संगठित करने के लिए जरूरी हैं।विशिष्ट अतिथि दिल्ली से आए राष्ट्रीय अध्यक्ष चक्रेश जैन  ने कहा समाज को बंटने से रोकना होगा, समाज के हितों की रक्षा के लिए संपूर्ण समाज को एक होना चाहिए ।

अनिल जैन ने कहा यह पुरुषों की भी संस्था है पर इसमें इतनी अधिक संख्या में पुरुषों को एकत्रित करना मुश्किल है जितनी संख्या में महिलाएं हैं महिलाएं परिषद की बिंदी हैं। परिषद के  शताब्दी वर्ष होने पर उन्होंने अहिंसा वर्ष के नाम से घोषित किया  है।

प्रांतीय अध्यक्ष सरला  ने कहा,  जो उत्तरदायित्व मुझे सौंपा था उसे पूरे समर्पण के साथ पूरा करने का प्रयास किया है। उन्होंने सभी अतिथियों का आभार माना।

विशिष्ट अतिथि  हुकम चंद जैन ने कहा सरला जी ने अपनी लगन और मेहनत से बिना पद की लालसा के समाज सेवा के कई विशिष्ट कार्य किए हैं वे सेवा कार्यों की लम्बी यात्रा के बाद वह आज यहां पहुंची है।

द्वितीय सत्र

कलश स्थापना के बाद  मुख्य अतिथि महासभा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक बड़जात्या  ने समाज की  जनगणना में असुविधा होने के लिए नाम के आगे जैन लिखना अनिवार्य बताया।  केंद्रीय अध्यक्ष निर्मला जैन ने प्रांत में 24 नई शाखाएं खोलने पर  सरला सामरिया  को बधाई दी और नई प्रांतीय कार्यकारिणी को शपथ ग्रहण करवाई।

खास बिंदु

-इस विशाल अधिवेशन में  देश के विभिन्न स्थानों से आईं महिलाओं के रहने- खाने-पीने आदि की सारी व्यवस्थाएं प्रांतीय अध्यक्षा द्वारा की गई थीं।

-विशेष आकर्षण  कौन बनेगा मालवा की सेठाना , मेहंदी सजे हाथ, फोटो एलबम पोस्टर,बैनर सजाओ आदि  प्रतियोगिताओं के साथ तिलक नगर की शाखा द्वारा कव्वाली की सुंदर प्रस्तुति दी गई।

– विजेताओं को पुरस्कार के साथ सभी 15 संभागों की 143 शाखाओं के पदाधिकारियों को व अन्य विशिष्ट कार्य करने वालों को लगभग 500 अवार्ड वितरित किए गए.

– प्रांतीय कोषाध्यक्ष एवं आयोजन चेयर पर्सन  पुष्पा  कटारिया ने स्वागत भाषण और अंत में  आभार प्रदर्शन किया

– कार्यक्रम में इंदौर की सभी शाखाओं का महत्वपूर्ण सहयोग रहा जिसमें संतोष लोहाडिया, इंद्रा  बड़जात्या, शशी जैन पुष्पा काला, शांता सराफ, ज्योति जैन, ज्योति सेठी, प्रभा गंगवाल , अर्चना गोधा संगीता जैन, अनीता जैन, आंचल जैन, साधना गांधी, मुक्ता जैन, एसके जैन, हेमंत जैन, अनिल जैन,  निष्ठा और निष्मा ने विशेष सहयोग दिया।

– प्रथम सत्र की सूत्रधार कौशल्या पतंग्या और पूनम सोगानी  एवं द्वितीय सत्र की सूत्रधार मीना गोदरे थीं ।

1 Comment

  • मीना गोदरेज ,अवनि, April 7, 2022 @ 5:33 am Reply

    क्या बात है संपादक श्रीमती संध्या राय जी आपने न्यूज़ का विशेषण बहुत ही सुंदर और स्पष्ट किया बहुत प्रसन्नता हुई आपका परिषद की सभी शाखाओं की ओर से सादर आभार अभिनंदन मीडिया पलटन सतत न्यूज़ प्रकाशन में अग्रणी रहा है और हमेशा रहेगा ,शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.